CBSE Class 10, Class 12 board exams: Important dates, assessment pattern, practical exam, results आप सभी को जानना आवश्यक है

 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा Board (CBSE) ने पहले Class 10 की Exam Cancel कर दी थी और Class 12 की Exam स्थगित कर दी थी।  हालांकि, चल रही महामारी के कारण Class 12 की Theory Exam भी Cancel कर दी गई थी।

CBSE Class 10, Class 12 board exams: Important dates, assessment pattern, practical exam, results आप सभी को जानना आवश्यक है


   Board जल्द ही Students के मूल्यांकन के लिए 'अच्छी तरह से परिभाषित वस्तुनिष्ठ मानदंड' पर फैसला करेगा

   चूंकि COVID-19 स्थिति के कारण Board Exam Cancel कर दी गई है, Class 10 के Students का मूल्यांकन प्रत्येक विषय के लिए अधिकतम 100 अंकों में से किया जाएगा, जिसमें आंतरिक मूल्यांकन के लिए 20 अंक होंगे और साल के अंत की Board Exam के लिए आवंटित किया जाएगा।  स्कोर किए गए अंक 80 होंगे। CBSE Class 10 के Students के Result 20 जून, 2021 को घोषित किए जाएंगे, Board की घोषणा की

   CBSE Board ने कहा कि संबद्ध School द्वारा आयोजित आंतरिक मूल्यांकन के लिए 20 अंक मौजूदा नीति के अनुसार होंगे।  80 अंकों में School द्वारा आयोजित प्री-Board Examओं के लिए 40 अंक, अर्ध-वार्षिक या मध्यावधि Examओं के लिए 30 अंक और शैक्षणिक वर्ष में School द्वारा आयोजित आवधिक परीक्षण या यूनिट टेस्ट के लिए 10 अंक शामिल होंगे।

   CBSE ने Class 12 के लिए वैकल्पिक मूल्यांकन के लिए एक वस्तुनिष्ठ मानदंड तय करने के लिए एक 13 सदस्यीय समिति का गठन किया है और दो विकल्पों पर विचार कर रहा है।  पहला Class 9, 10, 11 की अंतिम Exam में प्राप्त अंकों के आधार पर उनका मूल्यांकन करना है। दूसरा Class 12 के आंतरिक मूल्यांकन के साथ-साथ Class 10 के Board Exam Resultों पर विचार करना है।

   यदि कोई Student अपने Class 10/12 के अंकों से संतुष्ट नहीं है तो स्थिति के अनुकूल होने पर उसे Exam में बैठने का अवसर दिया जाएगा।

   Practical Exam कब तक?

   केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा Board (CBSE) ने Schoolों से अपने लंबित Class 12 के व्यावहारिक और आंतरिक मूल्यांकन को ऑनलाइन मोड में आयोजित करने और 28 जून, 2021 तक अंक जमा करने को कहा है।

   Result अब तक आएगा?

   CBSE Class 10 Result 2021 जो 20 जून तक घोषित किया जाना था, अब जुलाई तक होने की उम्मीद है।

   चूंकि Board ने Class 12 के इंटर्नल के लिए जमा करने की तारीख बढ़ा दी थी, इसलिए मूल्यांकन पूरा होने के बाद ही Result घोषित किया जाएगा।  CBSE सचिव अनुराग त्रिपाठी ने एएनआई से बात करते हुए कहा कि वे कम से कम समय में Result प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं ताकि Students को विदेशी संस्थानों में आवेदन करते समय किसी समस्या का सामना न करना पड़े.

#cbseclass10exam #cbseclass12exam