Tim Duncan Life Story in Hindi

Tim Duncan Life Story in Hindi

Tim Duncan Life Story in Hindi


मैं आपको एक टैको के बारे में एक कहानी बताना चाहता हूं, और आपको टिम डंकन के बारे में एक बात भी बताना चाहता हूं। सबसे पहले मैं आपको एक बस के बारे में बता दूं।


मेरे पिता ने 34 साल तक सैन एंटोनियो में सिटी बस चलाई। यह एकमात्र काम है जो मैं उसे कभी भी याद कर सकता हूं। यह मेरे दिमाग में उसके लिए स्मृति पैकेज का एक हिस्सा है। पोशाक बदल जाती है - एक समय था जब उनकी वर्दी भूरे रंग की होती थी (गहरे भूरे रंग की पैंट और एक तन शॉर्ट-आस्तीन वाली बटन-अप शर्ट); और एक समय था जब उनकी वर्दी नीली-आधारित थी (गहरे नीले रंग की पैंट और हल्के नीले रंग की शॉर्ट-स्लीव बटन-अप शर्ट); और एक बहुत ही संक्षिप्त अवधि भी थी जब उन्हें काम करने के लिए जींस पहनने की अनुमति दी गई थी - लेकिन काम हमेशा एक जैसा होता है। यह वह और बस है। दशकों से, सचमुच। और अच्छी तरह से एक लाख मील से अधिक, सचमुच।


90 के दशक के मध्य में कुछ महीनों के लिए, उनका मार्ग उन्हें उस मोहल्ले से होकर ले गया जहाँ हम रहते थे। यह मेरे लिए बेहतरीन समय था। मुझे बहुत गर्व था। मैं अपने दोस्तों के साथ बाहर होता और हम बास्केटबॉल या फ़ुटबॉल खेल रहे होते या किसी के सामने वाले यार्ड में बिना अनुमति के बॉक्सिंग मैचों में भाग लेते और बस चलती और कोई जाता, “देखो! यह शिया के पिता हैं!" फिर हम एक सेकंड के लिए देखते हैं जैसे वह सवार हुआ। नेबरहुड फेमस होने के लिए यह मेरे सबसे करीब था।

कभी-कभी, गर्मी के दिनों में जब चीजें बिल्कुल सही होती थीं, तो हम बस पकड़ लेते थे और दोपहर में उसके साथ १० मिनट, २० मिनट, ३० मिनट के लिए सवारी करते थे। उन्होंने मुझे बस के बारे में और बस ड्राइविंग के बारे में हर तरह की चीजें सिखाईं।


उदाहरण के लिए, अनुभवी बस चालक यह काम करते हैं, जब वे एक ऐसे क्षेत्र में एक कोने को मोड़ने वाले हैं, जहां बहुत अधिक पैदल यातायात है, तो वे हॉर्न टैप करेंगे। बस एक छोटा सा बाप। वास्तव में तेज़। बाप। इतना ही नहीं कि आपको हॉर्न की पूरी ताकत मिल जाए, जो बहुत जोर से और डराने वाला हो, लेकिन इतना काफी है कि आप उसे सुन सकें। बाप। वे इसे उन लोगों के लिए बस की घोषणा करने के तरीके के रूप में करते हैं जो शायद इसकी तलाश नहीं कर रहे हैं।


या दूसरी बात: क्या आप जानते हैं कि बसों में किल स्विच लगे होते हैं? वे करते हैं। यह एक सुरक्षा उपाय है। ऐसे मार्ग पर कभी-कभार रुक जाते हैं जहाँ ड्राइवर को चार या पाँच मिनट का ब्रेक लेना होता है। और जब ऐसा होता है, तो ड्राइवर एक मिनट के लिए बस से उतरना चाहेगा। और जब वे ऐसा करते हैं, तो वे बस को दौड़ते हुए छोड़ना पसंद करते हैं। यही कारण है कि आपको किल स्विच की आवश्यकता है। यह एक छोटी सी बात है कि, यदि आप नहीं जानते कि यह कहां है और आप नहीं जानते कि आपको इसे धक्का देना है, तो बस कहीं नहीं जाएगी या कुछ भी नहीं करेगी। आप उस ड्राइवर की सीट पर बैठ सकते हैं और अपनी इच्छानुसार गैस पर मैश कर सकते हैं। लेकिन कुछ नहीं होगा। एक इंच भी नहीं हिलेगा।


या दूसरी बात: सैन एंटोनियो में प्राथमिक बस गैरेज डाउनटाउन है। और इसलिए यदि आप सुबह उस पहली पाली में गाड़ी चला रहे हैं, तो आपको क्या करना है कि आपको गैरेज में जाना है, घड़ी लगानी है, अपनी बस लेनी है, और फिर वहाँ से अपने मार्ग पर जाना है। लेकिन आपकी शिफ्ट (आमतौर पर) आपको अंत में वापस गैरेज में नहीं ले जाएगी। क्या होगा (आमतौर पर) आपकी शिफ्ट समाप्त हो जाएगी जब आप एक पार्क में उतरेंगे और सवारी करेंगे, जिस बिंदु पर एक और ड्राइवर आपकी बस को ले जाएगा। और इसलिए आपको गैरेज में वापस जाने के लिए बसों की एक श्रृंखला पकड़नी होगी, जो आपके दिन को समाप्त करने का एक बेतहाशा असुविधाजनक तरीका है।


हालाँकि, सिस्टम में एक हैक है। ड्राइवर क्या करते हैं कि वे दूसरे ड्राइवर के साथ साझेदारी करते हैं। उन्हें समय से पहले पता चल जाता है कि पार्क में उन्हें राहत देने और सवारी करने के लिए कौन निर्धारित है। और फिर वे एक व्यवस्था करते हैं: जिस ड्राइवर को राहत मिल रही है, वह उस व्यक्ति की कार ले जाएगा जिसने उन्हें अभी-अभी राहत दी है और उसे वापस गैरेज में ले जाएगा। फिर वे इसे वहीं पार्क करेंगे और चाबियों को एक निर्दिष्ट स्थान पर छोड़ देंगे। और इसलिए, विभिन्न बसों को वापस गैरेज में पकड़ने के बजाय (जिसमें डेढ़ घंटे से अधिक समय लग सकता है) जिस ड्राइवर को राहत मिली वह खुद को गैरेज में वापस चला जाता है, जहां उसने उस सुबह अपनी कार खड़ी की थी जब वह काम पर लग गया (अपने आप को पार्क से ड्राइव करने और गैरेज तक सवारी करने में 15 मिनट लग सकते हैं)। तो राहत महसूस करने वाला ड्राइवर बहुत तेज़ी से घर पहुँचता है, और दूसरा ड्राइवर, जो अपनी कार पार्क में ले गया और अपनी शिफ्ट शुरू करने के लिए सवारी करता है, जानता है कि जब वह उस रात बस को वापस गैरेज में ले जाएगा तो उसकी कार उसका इंतज़ार कर रही होगी। .


सम्बंधित

टिम डंकन ने बैंक को बुलाया


ऐसी ही और भी बहुत सी बातें हैं; अनियंत्रित यात्रियों को संभालने के लिए तरकीबें, मुश्किल चौराहों को नेविगेट करने की तरकीबें, अपने 12 मिनट के लंच ब्रेक का सबसे अच्छा उपयोग करने के लिए तरकीबें।


जब मैं छोटा था, मुझे हमेशा लगता था कि मेरे पिताजी को कई टन भारी मेगा वाहन के पूर्ण नियंत्रण में देखना कितना अच्छा था। वह सबसे अच्छा था, मैं 9 वर्षीय के रूप में बता सकता था, ठीक उसी स्तर पर, जो ट्रांसफॉर्मर्स से ऑप्टिमस प्राइम के साथ संबंध रखने वाले लोगों के समान थे। जैसे-जैसे मैं बड़ा होता गया, मुझे एहसास हुआ कि यह कितना अधिक प्रभावशाली था कि वह नौकरी के मानवीय तत्व के पूर्ण नियंत्रण में था। एक पड़ोस की बस अपनी सूक्ष्म, जटिल छोटी आकाशगंगा है, और वह उसका स्वामी शासक था। एक या दो सप्ताह में एक नए मार्ग में, वह पहले से ही उन लोगों को जानता था जो नियमित रूप से उसकी बस में सवार होते थे, और वह उनकी लय को जानता था, और वह सभी के साथ कहने और करने के लिए सभी सही चीजों और सभी सही चीजों को जानता था। किसी भी स्थिति में कहना और करना।


मुझे याद है कि एक सुबह मैं उनके साथ बस में था और शायद सुबह के 9 बजे थे और मैं उनके पीछे दो कतारों में एक सीट पर बैठा था। वह एक स्टॉप तक गया, ब्रेक मारा, दरवाजा खोला और बस का इंतजार कर रहे दो या तीन यात्रियों का स्वागत किया। यह बूढ़ा आदमी आगे बढ़ा और मेरे पिताजी को नमस्ते कहा। मेरे पिताजी ने वापस नमस्ते कहा। और फिर उस बूढ़े ने कहा, "आज तुम मेरे लिए कुछ लाए हो?" और मेरे पिताजी ने जवाब दिया, "हाँ, मैं करता हूँ।" और बूढ़ा मुस्कुराया। और फिर मेरे पिताजी एक सफेद कागज़ के थैले में पहुँचे, कुछ निकाला और उसे सौंप दिया। बूढ़ा आदमी अपनी सीट पर चला गया, बैठ गया, और मेरे पिताजी ने उसे जो कुछ दिया था, उसे खोल दिया। यह एक नाश्ता टैको था।


मेरे पिताजी ने मुझे समझाया कि जब भी उन्हें पता चलता है कि वह कई महीनों के लिए रास्ते में हैं, तो वह हर कुछ हफ्तों में एक बार एक काम करते हैं, जहां वह हमारे घर के पास टैको स्पॉट पर रुकते हैं, $ 20 या इतने मूल्य खरीदते हैं। $1 नाश्ता टैको, फिर उन्हें उन लोगों को दें जो नियमित रूप से उसकी बस में सवार होते हैं। फिर उन्होंने कुछ करीब से कहा, "कभी-कभी लोग टैको ले लेंगे। दूसरी बार, वे नहीं करेंगे। लेकिन उन्हें हमेशा याद रहता है कि मैंने उन्हें ऑफर किया था।” फिर उसने दरवाजे बंद किए और चला गया। फिर उसने कुछ पास कहा,

"वे बस में अपना कचरा कभी नहीं छोड़ते।" जिस पर मैंने कुछ करीब से कहा, "हुह?" जिस पर उन्होंने कुछ करीब से कहा, "अगर उन्होंने किसी एक टैको को स्वीकार कर लिया, तो वे कभी भी कचरा नहीं छोड़ते। वह पन्नी जिसमें वह लिपटी हुई आती है - वे उसे हमेशा फेंक देते हैं।"


मैं इसे कभी नहीं भूला। उस पल में वह मुझे जो सबक सिखाने की कोशिश कर रहे थे, मैं पूरी तरह से समझ नहीं पाया, लेकिन मुझे नहीं लगता कि मुझे पूरी तरह से समझना चाहिए था। मुझे लगता है कि यह मेरे दिमाग में बैठना चाहिए था, इसका समय-विलंब फ्यूज जब तक मैं वयस्क नहीं था तब तक विस्फोट होने का इंतजार कर रहा था। लेकिन मैं इसे अब समझता हूं। और मैं समझता हूं कि जिस तरह से वह मेरे जीवन में अस्तित्व में रहा है—उसकी गहन कार्य नीति; वह छोटा से छोटा काम करने में जो गर्व करता है; उसकी सहानुभूति; जिस तरह से वह हमेशा दिखाता है—उसी तरह काम करने के लिए था; कि एक दिन मैं एक पिता बनूंगा और समझूंगा कि उसने जिस तरह से काम किया (करता है) क्यों किया।


टिम डंकन को शनिवार को आधिकारिक तौर पर हॉल ऑफ फेम में शामिल किया जाएगा। वह मेरे सर्वकालिक पसंदीदा बास्केटबॉल खिलाड़ी हैं। और करियर के बाद की हर बड़ी बात जो टिम डंकन के साथ हुई है, मैंने उसके बारे में लिखा है। और हर बार मेरे पास, मेरे पिताजी लेख का एक बड़ा और बड़ा हिस्सा रहे हैं। पहला वह लेख था जिसे मैंने टिम्मी के सेवानिवृत्त होने पर लिखा था, जिसने स्पर्स फ्रैंचाइज़ी के इतिहास में पहली खिताब जीत पर मेरे पिताजी की प्रतिक्रिया के बारे में एक त्वरित किस्सा के साथ शुरुआत की। दूसरा वह लेख था जो मैंने अपने पिता के बाद लिखा था और मैं सैन एंटोनियो में टिम्मी की जर्सी सेवानिवृत्ति में शामिल हुआ था, जो मेरे पिताजी के साथ स्पर्स खेलों का अनुभव करने के जीवन भर में वापस देखा।


और अब यह एक है।

त्रयी का अंतिम भाग।

जो मेरे पिताजी के बारे में काफी कुछ है।

पहले की तरह, मुझे अभी तक इसका ठीक-ठीक अर्थ नहीं पता है। लेकिन मुझे यकीन है कि मैं अंततः करूँगा।